none

प्रभावी बजट पर राजगढ़ सांसद रोडमल नागर ने ब्यावरा रेस्ट हाउस में की पत्रकार वार्ता

none

प्रभावी बजट पर राजगढ़ सांसद रोडमल नागर ने ब्यावरा रेस्ट हाउस में की पत्रकार वार्ताा

 


पिछले दो वर्षो से देश कोरोना के काल में निरंतर आत्मनिर्भरता की ओर अग्रसर है इसी कड़ी में आत्मनिर्भर भारत की मजबूती से कदम बढ़ाते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी के दूरदर्शी नेतृत्व में पेश किया गया यह बजट यह बजट गरीबों के उत्थान के लिए युवाओं की आकांक्षाओं को मजबूती देने के लिए और देश के विकास को गति देने वाला बजट

इस साल का बजट तब पेश किया जा रहा है जब देश अभी भी महामारी के खतरे से जूझ रहा है और इससे एक कदम आगे रहने का प्रयास कर रहा है। सरकार के प्रयासों का ही नतीजा है कि आईएमएफ जैसे प्रमुख वैश्विक संगठन भारत की विकास दर 9.2 प्रतिशत रहने का अनुमान जारी कर रहे है। इस साल का बजट अगले 25 वर्षों के 'अमृत काल की नींव रखने और अर्थव्यवस्था का दिशा देने का प्रयास करता है यानी भारत जब अपनी आजादी के 100 वें वर्ष में प्रवेश करे तो देश के पास एक मजबूत आधार हो।

स्वास्थ्य, समावेशी विकास, ऊर्जा क्षेत्र, प्रौद्योगिकी संचालित पर्यावरण, नवाचार और अनुसंधान एवं विकास, डिजिटल मुद्रा, न्यूनतम हस्तक्षेप, जीवन जीने में आसानी आदि इस वर्ष के समावेशी बजट के स्तंभ हैं, जो देश के हर क्षेत्र से प्रेरणा लेते हैं और सबसे कुशल तरीके से उनकी जरूरतों को पूरा करने के लिए समर्पित है। इसके अतिरिक्त इस बजट में बुनियादी ढांचे के विकास, युवा सशक्तिकरण, प्रौद्योगिकी संचालित पर्यावरण, मध्यम वर्ग को आवश्यक लाभ प्रदान करना विभागों के कार्यों को डिजिटल करना, स्वास्थ्य सेवा, एमएसएमई क्षेत्र को मजबूत करने, एक मजबूत वित्तीय पारिस्थितिकी तंत्र बनाने आदि पर विशेष ध्यान दिया गया है। साथ ही, इन सभी हस्तक्षेपों से देश में रोजगार के नये अवसर पैदा होंगे। इस वर्ष के बजट में पहली बार स्टार्ट-अप और इनोवेशन क्षेत्र पर विशेष ध्यान दिया गया है।

Follow Us On You Tube